Daal & Sabji

Katahal ki Sabji

kathal ki sabji

सामग्री

कटहल- 500 ग्राम
प्याज-   3 बड़े
अदरक- 2 इंच
लहसुन- 10-12
हरा मिर्च-              2
गरम मसाला-  2 चम्मच
हींग-   एक चुटकी
धनिया पाउडर-  एक चम्मच
हल्दी पाउड    एक चम्मच
तेज पत्ता    2-3
दाल चीनी    2-3

बनाने की विधि

अब सबसे पहले कटहल के मोटे छिलके को उतार लें। कटहल का छिलका उतारना ही सबसे मुश्किल होता है। छिलका उतारने के बाद कटहल को करीब दो इंच के क्यूब में काट लें। कटहल को काटने के बाद तुरंत गुनगुने पानी में डालकर रखें। इससे कटहल काला नहीं पड़ता है और इसका चिपचिपापन भी खत्म हो जाता है।

कटहल पानी से निकालकर थोड़ी देर निथरने के लिए रख दें।  अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म कर लें । गैस की आंच मीडियम पर रखकर कटहल के टुकड़ों को तल लेंगे। कटहल के टुकड़े जब गुलाबी रंग के होने लगें तो इन्हे निकाल लें.

प्याज की ग्रेवी के लिए प्याज को काटकर मिक्सर में पीस लें. मिक्सर से प्याज का पेस्ट निकालकर अब अदरक, लहसुन और मिर्च को एक  साथ मिलाकर इनका पेस्ट भी तैयार कर लें। इसके अलावा दालचीेनी और काली मिर्च को हल्का सा कूट कर इनके महीन टुकड़े बना लें तेल को कुकर में रखकर गर्म करेंगे। तेल गर्म हो जाए तो उसमें  जीरा  डालेंगे।  जीरा चटकने लगे तो हींग  डालिए। हींग भुन जाए तो तेज पत्ता, काली मिर्च और दालचीनी को डाल दें।दालचीनी की खुशबू आने लगे  तो इसमें पीसा हुआ प्याज  डालकर  अच्छी तरह से चलाएंगे। जब प्याज सुनहरा हो जाए तो इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर मिलाइए। इस पेस्ट  को दो मिनट तक धीमी आंच पर पका लें। अब इसमें आधा गिलास पानी डालकर गैस की आंच तेज कर दीजिए।

थोड़ी देर में मसाला उबलने लगेगा। आप इस मसाले को तब तक चलाते रहिए जब तक कि तेल अलग  नहीं होने लगे। अब इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालकर धीमी आंच में लगभग पांच मिनट चलाएंगे।  इसके बाद मसाले को ढककर दो मिनट पकने के लिए छोड़ दीजिए।

अब ग्रेवी में भुना हुआ कटहल डालकर चला लें। गैस की आंच तेज कर दीजिए और कटहल को अच्छी तरह से चलाते रहें । तेज आंच में चलाने से कटहल पर पूरा मसाला चिपक जाएगा। अब इसमें गरम मसाला और आमचूर डालकर खूब अच्छी तरह से चलाएं

अब  कटहल में अब करीब डेढ़ गिलास पानी डालकर सब्जी को एक बार चला दें। कुकर का ढक्कन  बंद कर दें। कुकर की दो सीटी आने के बाद गैस बंद कर  दीजिए। कुकर की भाप अपने आप निकलने दीजिए। भाप निकल जाए तो कुकर को खोलकर देखिए,

लीजिये आपकी कटहल की सब्जी पक गई होगी। कटहल की लजीज सब्जी को धनिया की पत्ती के साथ सजाकर सर्व करें।

Click to comment

Most Popular

To Top