Break Fast

Sabudana khichdai

साबूदाना खिचड़ी आम तौर पर व्रत उपवास में अधिक पसंद की जाती है. इसे बनाने में समय भी बहुत कम लगता है, कभी भी हल्का फुल्के नाश्ते के रूप में भी बना सकते हैं.

सामग्री

साबूदाना – 1 कप
उबले आलू – ३ छोटे आकर के
घी -3 छोटी चम्मच
जीरा – 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1-2 बारीक कटी
हल्दी पाउडर – 1छोटी चम्मच से कम
काली मिर्च – 4 दरदरी कुटी हुई
मूंगफली के दाने – 1 कप भुने हुये छिले हुये
सेंधा नमक – 1 छोटी चम्मच
हरा धनियां -बारीक़ कटा हुआ)
नीबू – 1 छोटे आकार का

बनाने की विधि

साबूदाने को अच्छी तरह धो लीजिये, और 1 कप पानी डालकर साबूदाने को ढककर रात भर के लिये भिगो कर रख दीजिये. साबूदाने को चम्मच से चला कर अलग अलग कर दीजिये.
खिचड़ी बनाने के लिये नानस्टिक कढ़ाई लीजिये, घी डालिये और गरम होने दीजिए. गरम घी में जीरा डालकर भूनिये, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च और काली मिर्च डाल दीजिये, मूंग फली के दाने डाल कर हल्का सा भून लीजिये, आलू डालकर मिलाइये, साबूदाने डालिये और सारी चीजों को मिलाइये
खिचड़ी को ढककर 2-3 मिनिट धीमी आग पर पकाइये, खिचड़ी को खोलिये और अच्छी तरह चला दीजिये. फिर से खिचड़ी को ढककर 2 मिनिट पका लीजिये, और अच्छी तरह चलायें, और फिर ढककर पकायें, खिचड़ी को साबूदाने के पकने तक पका लीजिये.8 मिनिट में खिचड़ी पककर तैयार हो जाती है.
अब खिचड़ी में थोड़ा सा हरा धनियां और नीबू का रस डाल डालकर मिला दीजिये. साबूदाने की खिचड़ी बनकर तैयार है, खिचड़ी को प्लेट में निकाल लीजिये और हरा धनियां डालकर सजाइये, गरमा गरम साबूदाने की खिचड़ी को परोसिये .

Click to comment

Most Popular

To Top